Tata Motors की Harrier EV को लॉन्च करने की तैयारी, 500 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है रेंज, जाने डिटेल्स

देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) मेकर Tata Motors ने अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) Harrier का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च करने की तैयारी की है। इसे मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में लाया जाएगा। इससे पहले Curvv EV को पेश करने की योजना है।

Telegram Group Follow Now

Tata Motors की Harrier EV को लॉन्च करने की तैयारी, 500 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है रेंज, जाने डिटेल्स

पिछले वर्ष Harrier EV को ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट के तौर पर प्रदर्शित किया गया था। इसका डिजाइन Harrier के पेट्रोल और डीजल इंजन वाले वेरिएंट्स के लगभग समान है। हालांकि, इसकी ग्रिल और बंपर के साथ कुछ अन्य बदलाव किए गए हैं। टाटा मोटर्स ने इसकी बैटरी और रेंज के बारे में जानकारी नहीं दी है। इसमें 60 kWh की बैटरी दी जा सकती है। इसकी सिंगल चार्ज में रेंज लगभग 500 किलोमीटर से अधिक हो सकती है। कंपनी ने पिछले वर्ष Harrier की एक लाख यूनिट्स की बिक्री के आंकड़े को हासिल किया था। यह D8 प्लेटफॉर्म पर डिवेलप किए गए OmegaArc प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल से मैन्युफैक्चर की गई कंपनी की शुरुआती SUV थी। D8 प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल Jaguar Land Rover की रेंज रोवर जैसी SUV के लिए होता है।

Read more : प्रभास, अमिताभ, दीपिका की फ‍िल्‍म के ट्रेलर ने मचाई सनसनी

Harrier का प्राइस 15 लाख रुपये से 24.07 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। यह फाइव सीटर SUV है जिसका मुकाबला Hyundai की Creta और Kia Seltos जैसी SUV से है। पिछले कुछ वर्षों में इसके कई अपडेट और डार्क और कैमो जैसे नए वेरिएंट पेश किए गए हैं। इस वर्ष की शुरुआत में टाटा मोटर्स ने Harrier SUV को BS6 Stage II का पालन करने वाले इंजन के साथ किया है। यह 2.0 लीटर Kyrotec डीजल इंजन 168 bhp की अधिकतम पावर और 350 Nm का पीक टॉर्क देता है। इस SUV में आगे से टकराने की चेतावनी, पीछे से टकराने की चेतावनी, इमरजेंसी ब्रेकिंग, डोर खुलने का अलर्ट, लेन बदलने का अलर्ट और हाई बीम असिस्ट जैसे कई ADAS फीचर्स मिलते हैं।

Tata Motors की Harrier EV को लॉन्च करने की तैयारी, 500 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है रेंज, जाने डिटेल्स

टाटा मोटर्स की तमिलनाडु में एक फैक्टरी लगाने की योजना है। इस फैक्टरी में Jaguar Land Rover (JLR) ब्रांड के तहत लग्जरी कारों की मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी। पिछले फाइनेंशियल ईयर में भारत में JLR की बिक्री 81 प्रतिशत बढ़ी है। इस फैक्टरी में एक अरब डॉलर का इनवेस्टमेंट किया जा सकता है। इससे पहले टाटा मोटर्स और JLR के बीच JLR के इलेक्ट्रिफाइड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (EMA) प्लेटफॉर्म की लाइसेंसिंग के लिए एग्रीमेंट हुआ था।

 

Related Articles